Who Was Katherine Johnson?, nasa vaigyanik kaitherine jonson
 Katherine-Johnson

हाल ही में NASA के प्रसिद्ध वैज्ञानिक जॉनसन कैथरीन का निधन हो गया। वे 101 वर्ष की थीं । पाठक ध्यान दे कैथरीन को नासा के मानव मिशन की गणनाओं के लिए जाना जाता है।
कैथरीन ने नासा के शुरुवाती मानव मिशन के लिए गणनाएं की थीं। जिससे नासा के अभियानों को आसानी से पूरा किया जा सके। कैथरीन जॉनसन अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के कम्प्यूटर पूल का एक प्रमुख भाग थीं। इस पूल को गणितज्ञों के एक समूह के रूप में माना जाता था। नासा का यह कंप्यूटर पूल प्रत्येक अभियान के लिए डेटा जारी करता है तथा गणनाओं के आधार पर मिशन की रूपरेखा तैयार करता है।
Who Was Katherine Johnson,nasa vaigyanik kaitherine jonson
Katherine Johnson-nasa


नासा ने इसी कंप्यूटर पूल   की मदद से अपने पहले मानव  अंतरिक्ष अभियान को सफल बनाने में कामयाब हुआ था। कैथरीन जॉनसन इसी पहले मानव मिशन के कंप्यूटर पूल का हिस्सा थीं। कैथरीन ने अपने करियर की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में कि थीं। उनका जन्म 1918 में वेस्ट वर्जीनिया में हुआ था, उन्हें बचपन से ही गणित में बेहद रुचि थीं। नासा द्वारा प्रकाशित कैथरीन के बायोडेटा के अनुसार, वह वेस्ट वर्जीनिया की उन प्रतिभाशाली अश्वेत छात्रों में से थीं जिन्होंने गणित और विज्ञान के लिए सबसे पहले शुरू की गई स्कॉलरशिप के लिए चुनी गई थी। उन्होंने 1969 में अपोलो -13 के चंद्रमा पर उतरने में पहले और अंतरिक्ष यात्रियों को वापस प्रथ्वी पर लाने में अपनी गणनाओं से मदद की थीं।
NASA  के प्रसिद्ध वैज्ञानिक गणितज्ञ कैंथरीन जॉनसन का,nasa
Katherine-Johnson-nasa

कैथरीन ने अंतरिक्ष यात्रा से संबधित मानव को अंतरिक्ष में सुरक्षित पहुंचाने और अंतरिक्ष से लाने में काफी अहम भूमिका निभाई हैं। यह पहली महिला थी जो लोगो को अंतरिक्ष में सुरक्षित रूप से पहुंचाने में में अपना अहम भूमिका दी। कैथरीन के जीवन के आधार पर 2016 में एक फिल्म 'हिटेन फिर्गस' नाम का एक फिल्म भी बनाई गई थी जो इनके जीवन से जुड़ी कई पहलुओं को व्यक्त करता है।
NASA  के प्रसिद्ध वैज्ञानिक गणितज्ञ कैंथरीन जॉनसन का,Katherine Johnson Biography
Nasa-vaigyanik-kaitherine jonson 

साल 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया था। वहीं 2017 में नासा ने कैथरीन के समान में एक इमारत को ' कैथरीन  जी जॉनसन कंप्यूटेशनल रिसर्च फैसिलिटी नाम दिया था।